10 Most Beautiful Tourist Places in India To Visit With Family (परिवार के साथ घुमने के लिये भारत के 10 सबसे सुंदर पर्यटक स्थल)

10 Most Beautiful Tourist Places in India To Visit With Family (परिवार के साथ घुमने के लिये भारत के 10 सबसे सुंदर पर्यटक स्थल)
Tages:-most beautiful tourist places in India , top 10 beautiful places in India , most beautiful places to visit in India , most beautiful places in Maharashtra , 10 most beautiful places in india , most beautiful places in Tamilnadu , five beautiful places in India , most beautiful places in Mumbai

दोस्तो जो कोई यात्रा करना पसंद करता है तो वह जरुर जानता होगा कि वह भारत कि सुंदरता इसकि विविधता मे शामिल है। दोस्तो अगर आप अपने परिवार के साथ टाईम बिताना चाहते हो तो आपको अपने परिवार के साथ जरुर यात्रा पर जाना चाहिये। हमारा देश विभ्भिन और आकर्षक परिद्र्श्यो और संस्कृतियों और भाषाओ वाला देश है।भारत ऎक समृद्ध इतिहास और संस्कृति वाला उपमहाद्विप ,उत्तर मे जम्मु और कश्मिर से लेकर दक्षिण मे केरल तक और पश्चिम मे कच्छ रण और पुर्व मे दार्जिलिंग तक काफ़ि सारे भारत देश मे पर्यटक स्थल है।और भारत देश मे पर्यटक यानि कि यात्रा करने वाले स्थल कि लंबि सुचि है। 
हमारे भारत देश मे कोइ भि दो राज्य ऎक जैसे बिलकुल नहि होते। इसलिये हमे यहा पर यात्रा करने कि योजना बनाना चुनोतिपुर्ण हो सकता है। इसलिये आपको यात्रा कि योजना जल्द बना सके और आपको योजना बनाने मे आसानि रहे और उस जगा के बारे मे आप पुरि जानकारि ले सके इसलिये हमने यहा इस आर्टिकल पर आपको 15 पर्यटक स्थल के बारे मे जानकारि देने कि कोशिश कि है। हमने यहा पर  15 खुबसुरत जगह कि सुचिबद्ध करके आपका काम थोडा आसान कर दिया है। तो उनके बारे मे जानकारि पाने के लिये हमारे इस आर्टिकल पर बने रहे। तो आईये उस 15 खुबसुरत स्थल के बारे मे जानकारि लेते है और कब जाना, कब तक रहना और आप अपने परिवार के साथ भि जा सकते हो। तो आईये जानते है यह खुबसुरत 15 जगह के बारे मे।

भारत मे घुमने कि खुबसुरत जगहे:-
तो आईये उस 15 खुबसुरत स्थल के बारे 

1.मनालि:-
मनालि भारत के उत्तरि हिमाचल प्रदेश राज्य मे उंचाई पर स्थित हिमालयि रिसोर्ट शहर है। यह मनालि शहर हनिमुन और पर्यटन के स्पोट के रुप मे प्रसिद्ध है। और यहा पर बास नदि पर स्थित, सोलंग घाटि स्कीइंग के लिये बहुत खास है। और यहा पर स्थित पार्वति घाटि पर आप ट्रेकिंग कर सकते है। और मनालि मे पिर पंजाल के पहाडो मे पैराग्लाईडिंग, राफ़्टिंग और पर्वतारोहण के लिये 4000 मिटर उंचे रोहतांग पास प्रमुख स्थान है। और मनालि मे मोल रोड और इसका बाजार शहर केंद्र बिंदु है। और यहा पर ओल्ड मनालि पारंपारिक पत्थर कि इमारत और वहा पर सेब के बागो और हिंदु मनु मंदिर का घर है। और यहा पर ऎक वनाच्छिदित पहाडि पर मानसुला नदि के उस पार लकडि का नक्काशिदार हडिम्बादेवि मंदिर है। इस मंदिर को 1553 मे बनाया गया था और यह मंदिर हिन्दु देवि का है। यह जगह बहुत हि सुंदर है। और मनालि मे मशहुर माल रोड पर खरिदारि करना मजेदार शाबित हो सकता है। क्योकि यहा पर बडे होटल और भोजनालयो से जुडा हुआ बहोत अच्छा स्थान है।


दोस्तो अगर आप अपने परिवार के साथ यात्रा करना चाहते हो और आपको सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन कि तलाश है तो आप यहा हिमालय मे बसा सबसे अच्छा हिल स्टेशनो मे से ऎक है जहा पर आप अपने परिवार के साथ जा सकते हो। और यहा पर कई घाटिया, प्राकृतिक सुंदरता और भि कई सुंदर जगह है।यहा पर आप अपने परिवार के साथ मे मिनि वेकेशन भि कर सकते हो और अपने परिवार के साथ यहा पर बर्फ़ का मजा ले सकते ह और यहा पर आप अच्छा समय बिता सकते हो और बडा आनंद ले सकते हो। 

2.नैनिताल:-
नैनिताल उतराखंड के सबसे खुबसुरत पर्यटन स्थलो मे से ऎक है। वह कुमाऊ पहाडियो के बिच स्थित है। यदि आप किसि भि हिल स्टेशन कि खोज मे है तो यह बडिया स्थान है। यह ऎक विलिक्षण पर्यटन स्थल है। इसको ऎक अनोखे आकार कि झिल को चारो और बनाया गया है, जिसे हम नैनि झिल भि कहते है। नैनिताल अपने खुबशुरत परिद्र्श्यो और शांत वातावरण के कारण पर्यटको के लिये स्वर्ग के रुप मे जाना जाता है।नैनिताल मे प्राकृतिक सुंदरता के लिये झिलो के शहर के रुप मे नैनिताल मे बर्फ़ से ढकि पहाडिया और झिल है। नैनिताल यह समुद्र से 1938 किमि उंचाई पर स्थित है। और यहा पर ऎक सुखद जलवायु होति है। और इसको सभि यात्रियो इसको स्वर्ग भि कहते है। 


अगर आप नैनिताल कि यात्रा अपने परिवार के साथ करना चाहते हो और आप यात्रा के दौरान आप औपनिवेशक शैलि कि वास्तुकला देखना चाहते है तो आपको नैनिताल मे अवश्य जाना चाहिये। नैनिताल पर ऎसि कई चिजे है जो आप उसका आनंद उठा सकते हो। जैसे कि आप यहा से आप लुभावना मौसम देखना चाहते हो और आपको यहा से कुछ शोपिंग करनि है,ऎडवेंर का लाभ लेना है और ऎडवेंचर स्पोर्टस का आनंद् लेना है और झिल मे नौका विहार ,माल रोड या तिब्बति बाजार मे खरिददारि ,रोप-वे कि सवारि और ट्रेकिंग। यहा पर पुरे साल आप जलवायु का सुखद आनंद ले सकते हो। पुरे साल सुखद जलवायु परिस्थितिया इस जगह को आपके लिये देश भर कि चिलचिलाति गर्मि से दुर रहने के लिये ऎक आदर्श पारिवारिक अवकाश स्थल बनाति है।

3.श्रीनगर:-
इस धरति पर आपने स्वर्ग के बारे मे तो सुना हि होगा।झेलम नदि के मार्ग पर स्थित श्रिनगर बहुत हि खुबसुरत मान्यता प्राप्त पर्यटन स्थल है। इसको कश्मिर घाटि का दिल कहना गलत नहि हो सकता।श्रिनगर को पृथ्वि का स्वर्ग माना जाता है। यहा पर प्राकृतिक उद्यानॊ, खुबसुरत झिलो और क्षेत्रिय हस्तशिल्प के लिये जाना जाता है।श्रिनगर वह स्थान है जहा पर ब्रिटिश और मुघलो के निशान आज भि अपने स्थापत्य के अजुबो मे समाहित है।शहर को आमतौर पर 'जम्मु और कश्मिर राज्य कि ग्रिष्मकालिन राजधानि के रुप मे भि जाना जाता है।


अगर आप भि अपने परिवार के साथ श्रिनगर जाना चाहते हो तो वहा आपको बडा मजा आयेगा।श्रिनगर और इसकि सारि सुंदरता के साथ आप डल झिल के आस-पास यात्रा करते हुऎ ऎक सुखद पारिवारिक अवकाश प्राप्त कर सकते हो।श्रिनगर मे आपको कई वास्तुकला और मुगल युग के बगिचे आपको चकित कर देंगे।और श्रिनगर आपको इतिहास से रुबरु करायेंगे।श्रिनगर मे प्रख्यात कश्मिरि व्यंजन, कश्मिरि सुखे मेवे, और प्रसिद्ध गोंडोला परकार कि नावे और भि कई प्रकार से आपके दिमाग को चकित कर देंगे और वहा पर आप अपने परिवार के साथ बडिया तरिके से यात्रा कर सकेंगे।

4.महाबलेश्वर:-
दोस्तो अगर आप अपने परिवार के साथ महाराष्ट्रा कि योजना करने का विचार या योजना बना रहे है।औरआप अपनि छुट्टि मनाने का प्लान बना रहे हो तो आप जरुर महाराष्ट्र के महाबलेश्वर मे जाईये। क्योकि महाबलेश्वर मे कई नदियां, घाटियो , प्राचिन मंदिरो, पहाडियां और घने जंगलो और खास तौर पर वहा तिर्थ स्थलो, हाथि का सिर बिंदु , वेन्ना झिल, चाईनामेल का जलप्रताप, और धोबि जलप्रताप सहि कई स्थान है। जहा आप यात्रा के लिये जा सकते हो। और यहा पर लंबि पैदल यात्रा भि होति है।यह स्थल आपकि और आपके परिवार कि यात्रा मजेदार और सफ़ल बना देंगा।


5.जयपुर:-
भारत कि मशहुर पिंक सिटि जयपुर के बारे मे कौन नहि जानता।'पिंक सिटि' के नाम से मशहुर जयपुर भारत का ऎक खुबसुरत और ऎक पुराना शहर है। यह सिटि समृद्ध वास्तुकला विरासत का अद्भुत नमुना है।जयपुर मे आपकि यात्रा के दौरान कुछ ऎसि हि विरासत देखने को मिलेंगि। यहा राजसि कि इमारते और विरता कि लडाईयो के किस्से और शानदार किल्ले और महलो को देखने का अनुभव कुछ अलग हि होता है। सच बात तो यह है कि जयपुर मे आपको घुमने के लिये दो चार जगह नहि बल्कि कई खुबशुरत जगह है जैसे कि हवा महल,आमेर का किल्ला , नाहरगढ किला, जंतर मंतर, रामबाग पैलेस, गलताजि मंदिर, स्वामिनारायण मंदिर, अक्षरधाम मंदिर जयपुर एसे कई मसहुर जगह है जहा पर आप यात्रा कर सकते हो। 

अगर आप भि अपने परिवार के साथ छुट्टि या मनाने के लिये 
जयपुर जाने वाले है तो वहा पर आपको आनंद आयेगा और वहा पर आप खरिददारि का अच्छा अनुभव प्राप्त कर सकते हो। और जयपुर जाये तो आप वहा के स्ट्रीट फ़ुड का आनंद जरुर ले। और जयपुर के बाजार आपको कई सारे अनुभव भि करायेंगे।


6.माउंट आबु:-
माउंट आबु राजस्थान का ऎक मात्र हिल स्टेशन है। जो अपने शांत वातावरण मे और हरे-भरे माहोल कि वजह से इस राज्य का सबसे बडा लोकप्रिय पर्य़टन स्थल है। यह आपको राजस्थान मे मिलेगा। माउंट आबु पर्यटन स्थल अरावलि रेंज मे ऎक उच्च पथरिले पहाड पर स्थित है जो जंगल के विस्तारो मे घिरा हुआ है। इस जगह के शांत वातावरण और शांत जलवायु और निचे के मेदानो का द्रश्य पर्यटको को काफ़ि उत्साहित करता है।


माउंट आबु के निक्कि जिल ,नौका विहार, दिलवाडा, जैन मंदिर,माउंट आबु वन्यजिव अभ्यारण, गुरु शिखर और शांति पार्क एसे कई आकर्षण के केंद्र है। माउंट आबु के निक्कि जिल ,नौका विहार के लिये ऎक फ़ेमश जगह मानि जाति है। माउंट आबु हरे भरे जंगलो से घिरा हुआ है। जो ऎक रोमेंटिक और साधारण दोनो तरह के पर्यटको के लिये काफ़ि अच्छा है। और यात्रियो यहा पर अपनि छुट्टियो का आनंद उठा सकते है।

7.युमथांग घाटि:-
यह पर्यटक स्थम सिक्किम के गंगटोक से लगभग 140 किमि उत्तर मे स्थित 'युमथांग घाटि' बहुत हि खुबसुरत है। 'युमथांग घाटि' को फ़ुलो कि घाटि से भि जाना जाता है।3564 मिटर कि उंचाई पर स्थित यह आश्चर्यजनक घाटि प्रकृति प्रेमियो के लिये ऎक स्वर्ग है। 


'युमथांग घाटि' घाटि मे शिगंबा रोडोडेंड्रोन अभ्यारण है। यह अभ्यारण मे फ़रवरि से मध्य जुन तक खिलने वालि रोडोडेंड्रोन फ़ुलो कि 24 से अधिक प्रजातिया देखि जा सकति है।  'युमथांग घाटि' मे गर्म जरने और हरे-भरे घांस यहा पर स्थित है। इसकि वजह से पर्यटको का आकर्षण का केंद्र बना हुआ है यह स्थान। यदि आप अपने फ़ेमिलि या फ़्रेंड्स के साथ सिक्किम मे यात्रा कि खोज कर रहे है तो यहा आप जरुर जाईये। और उस यात्रा का आनंद उठाये। 

8.अंडमान और निकोबार:-
भारत का केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप छुट्टिया मे समय बिताने के लिये किसि स्वर्ग से कम नहि है। जहा आकर पर्यटक शांति और सुकुन का अनुभव करते है। बहुत कम लोग जानते है कि अंडमान निकोबार "द्वीप को गार्डन ओफ़ ईडन" भि कहा जाता है। 


जब भि आप अपने परिवार और फ़्रेंड्स के साथ भारत के खुबसुरत पर्यटक स्थल अंडमान निकोबार कि यात्रा पर आयेगे तो यहा आपको जगह-जगह घने पेड , जिव जंतु और समुद्रि जिवन कि विविधता देखने का मौका मिलेंगा। और आप यहा कुछ प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेंगे जो मनुष्य से अछुते है। यहा बच्चो के लिये भि सानदार जगह है और इनके अलावा अंडमान मे एन्जोय करने के लिये वोटर स्पोर्ट्स ऎक्टिविटिज कि लंबि श्रृखंला भि मौजुद है।

9.आगरा:-
यदि आप और आपका परिवार और फ़्रेंड्स को यात्रा करना चाहते हो तो आप आगरा जा सकते हो। आगरा ऎक विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जो दुनिया के सात अजुबे मे ऎक ताजमहल का घर होने के लिये जाना जाता है। ताजमहल कि सुंदरता मंत्रमुग्ध कर देने वालि है। 


ताजमहल के अलावा आगरा का किल्ला और फ़तेहपुर सिकरि और यहा के अन्य युनेश्को विश्व घरोहर मे शामिल है। आगरा कि वास्तुकला मे आपको भारत मे फ़ारसि, हिंदु और मुगल के संस्कृति को देखने को मिलेगा। आगरा  कि संस्कृति और विरासत आपको और आपके पारिवारिक अवकाश के लिये ऎक प्रसिद्ध गंतव्य बनति है।

10.त्रिपुरा:-
अगर आप छुट्टिया मनाने के लिये अच्छे पर्यटन स्थान कि खोज कर रहे हो तो आईये जानते है त्रिपुरा के बारे मे। त्रिपुरा मे झरने विस्मय पहाड, घने जंगलो इतिहास और वहा पर आप अल्ग-अलग परंपरा का आनंद भि ले सकते हो। इस राज्य मे त्रिपुरा से अच्छि जगह कोई नहि है। उत्तर पुर्व के सात बहनो के राज्यो मे से ऎक त्रिपुरा कि राजधानि अगरताल है। जिसे मणिपुर और मिजोरम के साथ समान रुप से संदर्भित किया जाता है। देश का सबसे छोटा राज्य होने के नाते और अद्रृत विरासत समेत हुऎ त्रिपुरा ऎक सुंदर पर्यटन स्थल है।


त्रिपुरा मे आपको उज्जयंत पेलेस,निरमहल, त्रिपुरा सुंदरि मंदिर, सिपहिजला वन्यजिव अभ्यारण, बाईसन राष्ट्रिय उद्यान, हेरिटेज पार्क , उनाकोटि , कैलाश शहर, बुद्ध मंदिर और भि कई तरह के पर्यटक स्थान है। जहा पर आप छुट्टिया मनाने जा सकते हो।


11.कच्छ:-
अगर आप छुट्टिया मनाने के लिये गुजरात मे अच्छे पर्यटन स्थान कि खोज कर रहे हो वो है  तो कच्छ सबसे खुबसुरत स्थल है। कच्छ को सबसे असलि जगहो मे से ऎक पाऒंगे। कच्छ मे आपको घुमने के लिये कई तरह के पर्यटन स्थल मिलेंगे। और यहा पर गुजरात कि अलग हि पहचान है। गुजरात मे बडा मजा आता है। और वहा पर उनका खाने मे तो बडा आनंद होता है। कच्छ आपके और आपके परिवार के लिये घुमए लायक स्थल है। 


कच्छ मे आपको खास कर दिसंबर से फ़रवरि मे घुमने का आनंद हि कुछ अलग है। यहा पर आपको प्रसिद्ध रणोत्सव मे , शिविरो मे , संस्कृतिक कार्यक्रमो मे और साहसिक गतिविधियो मे जैसे उंट कि सवारि ,गर्म हवा के गुब्बारे और आदि प्रकार कि गतिविधियो मे बडा मजा आता है। और आपने "कच्छ नहि देखा तो कुछ नहि देखा"। यह केहवत सच्चि है।

दोस्तो आज हमने बताया कि परिवार के साथ घुमने के लिये भारत के 10 सबसे सुंदर पर्यटक स्थल ट्रावेल से जुडि टिप्स और ट्रावेल से जुडि बहुत कुच जानकारि प्राप्त कि और दोस्तो हमने उनकि उनसे जुडि हर माहिति को आपको साझा करने कि कोशिश कि है। यदि आपको इस पोस्ट मे कमि दिखति है तो आप हमे कोमेन्ट करके बता सकते हो।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ,,,''धन्यवाद'' 

Comments