Avadh Palace Information And History In Hindi

Avadh Palace Information And History In Hindi 

नमस्कार दोस्तों आप हमारी वेबसाइट पर स्वागत है} दोस्तों हर किसी को घुमना फ़िरना काफ़ि पसंद भि होता है।किसी को बरफ़ से ढके पहाड़ देखने के लिए और किसी को निला समुंदर देखना काफ़ि पसंद होता है। और इसमे से कई पर्यटक ऎसे भि होते है जिसको हम साहसिक भि कहते है।
दोस्तों लोगों भूत प्रेतों को अंधविश्वास का ऎक हिस्सा मानते है।भुत के बारे में सुनने वाले बहुत से लोग मिल जाएंगे परंतु भुत को साक्षात देखने वाले की संख्या काफी ज्यादा कम है। नई पीढ़ी तो इस पर विश्वास करना ही नहीं चाहती। पर किस्से जब हकीकत के रूप में सामने आते हैं तब सोचो क्या बीती होगी ? आज आपको गुजरात के एक ऎसे भुतिया इलाका यानि कि अवध पैलेस राजकोट के बारे मे बताने जा रहा हु।  

दोस्तों यहां शहशिक यानि एडवेंचर स्पोर्ट की बात नहीं कर रहे बल्कि बात कर रहा है डरावनी जगहों की जिसे कुछ लोग हि देखने की हिम्मत कर सकते हैं। अगर दोस्तों आप अपनी जिंदगी में कुछ हटकर घूमना चाहते हो या फिर आप पहाड़ों और समुद्र को देख देखकर बोर हो चुके हो तो आपको हम गुजरात में ही ऎसे स्थल अवध पैलेस राजकोट के बारे में बताने जा रहा हूं। तो आइए दोस्तों आज हम अवध पैलेस राजकोट के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन और उसका इतिहास जानते है।

About Avadh Palace(अवध पैलेस के बारे मे) 

दोस्तों आज हम राजकोट में स्थित ऐसा अवध पैलेस विशाल हवेलि के बारे मे जानने वाले है।अवध पैलेस का विशाल हवेली राजकोट में स्थित है। अवध पैलेस(अवध बंगला) पहले राजकोट का गौरव था। और यह बंगला इतना विशाल है कि यह पहले बडि हवेलि थि ऎसा माना जाता है। यह अवध पैलेस राजकोट से 9 किमि दुर है। यह बंगला राजकोट से 9 किमि दुर कालाद रोड पर स्थित है। वास्तविक मह्ल का दरवाजा प्रवेश करने के लिए इतना खतरनाक है। अवध पैलेस इसका सबसे अच्छा उदाहरण है।

अवध पैलेस का गहरा हुआ स्थान इतना शांत है। यह स्थान 3 चालिस वर्षों से खाली और ध्वस्त है। अगर आप भी इस अवध पैलेस में आना चाहते हो तो आप हवाई जहाज रेलमार्ग और बस या टैक्सी  या तो अपने प्राइवेट वाहन से यहा पर आ सकते हो। और अवध पैलेस से 5 किमी दूर हवाई टर्मिनल है। और 7 किमी दूर तक रेल मार्ग स्टेशन है।

Avadh Palace History((अवध पैलेस का इतिहास)

अवध पैलेस ऎक विशाल हवेली है। जो राजकोट में स्थित है। प्रसिद्ध अवध पैलेस एक शानदार हवेलि है। जब इस धरती पर कुछ क्रूर घटना होति है तो तो प्रकृति उसका लेखा-जोखा रखती है। और अवध पैलेस इसका सबसे बड़ा उदाहरण है।स्थानीय मान्यताओं के अनुसार यह महल एक एनआरआई के स्वामित्व में था लेकिन इस मुद्दे पर विवाद है।लेकिन यह महल वास्तव में अभी ज्ञात नहि है। और यह स्थान वर्षों तक कब्जे मे रहता है।लेकिन इस बात पर कितनी सच्चाई है यह कोई नहीं जानता।

स्थानीय लोगों का मानना है कि यह जगह इतनि भयानक और खतरनाक के वो लोग इसके करीब आने से भी डरते है।स्थानीय लोगों का मानना है कि कुछ समय पहले एक युवती के साथ मारपीट कर उसकी जमकर हत्या कर दी गई और उसे ढांचे में जला दिया गया और उसका सामूहिक बलात्कार कर हत्या कर और उसको जला दिया गया वह स्त्रि कि आत्मा इस महल मे चारो और घुमता है। उन लोगों का मानना है कि स्त्री की आत्मा महेल को पीड़ा देती है। और उसी व्यक्ति को मुक्त कर देती है जो  इसमें प्रवेश करने की अनुमति और हिम्मत देता है। और यहां सुर्यास्त के बाद कोई भी व्यक्ति महेल में प्रवेश करने की हिम्मत नहीं करता क्योंकि इस हवेलि से महिला की अजीबोगरीब आवाज और चीखने की आवाज सुनाई देती है। न केवल रात में बल्कि दिन के समय मे भि लोग घर के करीब आने की हिम्मत नहीं करते।

Avadh Palace के बारे मे कुछ रोचक तथ्य

आइये दोस्तों अवध पैलेस के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते है। 

  • अवध पैलेस का विशाल हवेली राजकोट में स्थित है। 
  • अवध पैलेस राजकोट से 9 किमि दुर है।
  • अवध पैलेस का गहरा हुआ स्थान इतना शांत है। यह स्थान 3 चालिस वर्षों से खाली और ध्वस्त है।
  • इस जगह पर अब तक कोई वास्तविक मुठभेड़ नहीं हुई है।
  • पर्यटक ने संरचना करते समय अंदर से आने वाला भयानक झुकाव के बारे में छोड़ दिया है।
  • अवध पैलेस के अंदर पर्य़टको को फ़ोटोग्राफ़ि कि अनुमति दि है।
  • अवध बंगला 3 चालिस वर्षों से खाली और ध्वस्त है।

दोस्तो ऎसे हि अन्य ट्रावेल के बारे मे जाने के लिये निचे दि गई लिंक पर क्लिक करके आप वहा से उसके बारे मे जानकारि प्राप्त कर सकते है।
दोस्तो आज हमने बताया कि अवध पैलेस कहा है। और उनसे जुडि हर माहिति को आपको साझा करने कि कोशिश कि है। यदि आपको इस पोस्ट मे कमि दिखति है तो आप हमे कोमेन्ट करके बता सकते हो।
अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ,,,''धन्यवाद''
Tag:-avadh palace , avadh palace rajkot

Comments