CSS क्या है? CSS के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

What is CSS? Complete information about CSS In Hindi

नमस्कार दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत है। दोस्तों आज कुछ प्रोग्राम के बारे में जानने वाले है।दोस्तो आज हम आपको CSS कया है? और उसकी पूरी जानकारी के बारे में हम आज आपको बताएंगे। CSS स्टाइलिश भाषा है। जिसका उपयोग XML या HTMLमें लिखे गए दस्तावेजों की प्रस्तुति का वर्णन करने के लिए किया जाता है। तो आइये दोस्तो आज हम इस आर्टिकल में आपको CSS  क्या है? और CSS  से जुड़ी पूरी जानकारी बताने की कोशिश करेंगे।


What is CSS?(CSS क्या है?)

CSS का पुरा नाम(Cascading Style Sheets) है। यह स्टाइलिश भाषा है।  CSS  कैस्केडिंग स्टाइल सिट्स के लिए खड़ा है।यह वेब पेजों की प्रस्तुति का वर्णन करने वाली भाषा है। जिसमें रंग, लेआउट और फोटो सामील है।इस प्रकार यह हमारे वेब पेजों को उपयोगकर्ताओं के लिए प्रस्तुत करने योग्य बनाता है।यह एक स्टाइलिश सीट भाषा है। इसका उपयोग HTML जैसे मार्कअप भाषा में लिखे गए वेबपेज की प्रस्तुति का वर्णन करने के लिए किया जाता है।CSS का उपयोग किसी वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए किया जाता है। जिसका उपयोग वेब डिझाइनर और प्रोग्रामर द्वारा किया जाता है। यह वेबपेज में किसी एलिमेंट को पहले से सुंदर और आरक्षित बनाने का कार्य करति है।CSS को वेब के लिये स्टाइलिस सिट बनाने के लिये डिझाइन किया गया है।

अगर दोस्त को सामान्य शब्दों में कहे तो इसका उपयोग वेबसाइट को अच्छे तरिके से आकर्षित तरीके से बैलेंस करने के लिए किया जाता है। जैसे की वेबसाइट का बैकग्राउंड कलर, फोंट साइज या कलर। इसकी सहायता से किसी भी पेज में अपनी आवश्यकता अनुसार परिवर्तन कर सकते हैं।यह HTML से स्वतंत्र है और इसका उपयोग किसी भी XML आधारित मार्कअप भाषा के साथ किया जा सकता है।CSS  सरल डिजाइन भाषा है।जिसका उद्देश्य वेब पेजों को प्रस्तुत करने और योग्य बनाने की प्रक्रिया को सरल बनाता है।CSS  वेब पेज के लुक और फ़िल को हैंडल करती है। इसका उपयोग करके आप टेक्स्ट के रंग, फोंट की शैली, पैराग्राफ के बीच की दूरी, कोल्लम कैसे आकार और कैसे रखे जाते हैं। कौन सी पृष्ठभुमि छविया या रंग का उपयोग किया जाता है, लेआउट डिजाइन,विभ्भिन उपकरणों और स्क्रीन आकारों के लिए डिस्प्ले में बदलाव को नियंत्रित कर सकते हैं।CSS सिखना और समझना आसान है लेकिन यह HTML दस्तावेज की प्रस्तुति पर शक्तिशाली नियंत्रण प्रदान करता है।

दोस्तों आप CSS की कॉडिंग कर के अपनी वेबसाइट के डिजाइन में परिवर्तन कर सकते हैं। और अपनी वेबसाइट को आकर्षित बना सकते हैं।CSS वेबसाइट को आकर्षक बनाने की एक कोडिंग स्किल है। जिसका उपयोग वेब डिजाइनर, थिम क्रिएटर और टेंपलेट डिजाइनर करते हैं।CSS का उपयोग HTML दस्तावेज डॉक्युमेंट को कैसे प्रदर्शन करना है उसे वर्णन करती है। जैसे कि रंग, फोंट, पृष्ठ का लेआउट ,वेब पेज में कैसे दिखेगा, वेब पेज विभिन्न प्रकार के उपकरण में कैसे प्रदर्शित होगा यह सब चीजें CSS नियंत्रण करता है।

CSS वह भाषा है जो वेब पेज को स्टाइल करति है।HTML डॉक्यूमेंट मैं बाहरि स्टाइलसिट्स को CSS फाइल में संग्रहित किया जाता है।CSS बहुत सारे डिजाइनिंग के काम को बचाता है।CSS भाषा को सीखना और समझना बहुत आसान है।CSS का उपयोग HTML जैसे मार्कअप भाषा में लिखे गए वेबपेज की प्रस्तुति का वर्णन करने के लिए किया जाता है।

Types of CSS (CSS के प्रकार)

CSS के कुल तिन प्रकार है। तो आइये दोस्तो उसको हम विस्तारपुर्वक से देखते है।

1.Embedded या Internal CSS:- HTML डॉक्यूमेंट में CSS  लागू करने के लिए आप इंटरनल या Embedded CSS स्टाइल का उपयोग कर सकते है।यह HTML फ़ाइल का Head भाग मे सेट किया जाता है। सरल शब्दो मे किसि HTML वेब पेज मे, इंटरनल CSS जोडने के लिये HTML <head> टेग्स के अंदर <style> टेग से CSS प्रोपर्टि सेट किया जाता है। इसलिये इसे Embedded CSS कहा जाता है।


2.External CSS:- इनकी कोडिंग को लिखने के लिए आपको एक अलग से फाइल बनानी पड़ती है इसकी सहायता से आप एक फाइल को अप्लाई कर कोई वेबसाइट को चेंज कर सकते हैं।इस फ़ाइल को आपको HTML के<head> के अंदर लिंक टेग का उपयोग करके ऎप्पलाइ करना होता है।HTML डोक्युमेन्ट मे External CSS फ़ाइल को जोडने के लिये आपको अलग से ऎक CSS फ़ाइल क्रियेट करना पडेगा।और HTML फ़ाइल के साथ जोडना पडेगा।इस प्रकार से CSS कॉडिंग के लिए किसी विशेषज्ञ की आवश्यकता होती है। क्योंकि इस प्रकार की कोडिंग वही कर सकता है जिसने इस क्षेत्र का स्थान प्राप्त किया हो।


3.Inline CSS:- CSS के इस प्रकार का उपयोग हम किस ऎक लाइंन मे CSS को एडिट करने के लिए करते हैं। इसकी सहायता से आप किसी एक लाइन में कलर,फोंट, साइज आदि में परिवर्तन कर सकते हैं।इस प्रकार के CSS को HTML  एलिमेंट्स के अंदर के उपयोग किया जाता है।यानी कि Inline CSS के लिए आपको अलग से कोई फाइल क्रिएट करना नहीं पड़ेगा।HTML डोक्युमेन्ट मे Inline CSS का उपयोग आप किसीभि HTML टेग के अंदर कर सकते हैं

CSS कौन बनाता है?

CSS  को W3C कै भितर लोगों के एक समूह के माध्यम से बनाया और बनाए रखा जाता है। जिसे सीएसएस वर्किंग ग्रुप कहा जाता है।CSS वर्किंग ग्रुप विनिर्देशों नामक दस्तावेज बनाता है।जब एक भी विनिर्देश पर चर्चा की जाती है और W3C सदस्यों द्वारा आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि की जाती है तो यह ऎक सिफारिश बन जाती है।इनेमो अनुसमर्थित विशिष्टताओ को अनुशंसाए कहा जाता है। क्योंकि W3C का भाषा के वास्तविक कार्यान्वयन पर कोइ नियंत्रण नहि है। स्वतंत्र कंपनिया और संस्थाये उस सोफ़्टवेर का निर्माण करति है।

Note:- वर्ल्ड वाइड वेबW3C ऎक समुह है जो इस बारे में सिफारिसे करता है कि इंटरनेट कैसे काम करता है और कैसे विकसित होना चाहिये।

CSS इतिहास

आइये दोस्तो CSS का इतिहास देखते है।

  • 1994: पहलि बार 10 अक्टुम्बर 1994 को हाकोन वियम लि द्वारा प्रस्तावित किया
  • 1996CSS को 17 नवम्बर को प्रभावकार बर्ट के साथ प्रकाशित किया गया था। बाद मे सह लेखक बने।
  • 1996CSS अधिकारिक हो गया और CSS दिसंबर मे प्रस्तावित हुआ
  • 1997: 4 नवम्बर को CSS लेवल 2 बनाया गया।
  • 1998: 12 मई को प्रकाशित 
CSS संपादको

आइये दोस्तो कुछ लिकप्रिय संपादको जो वायर CSS कोड के लिये सबसे उपरयुक्त है।तो आइये देखते है। 

  • Atom
  • Visual Studio Code
  • Brackets
  • Espresso
  • Notepad+
  • Komodo Edit 
  • Sublime Text 
CSS के लाभ

आइये दोस्तो आज हम अपनि वेबसाइट पर जब HTML पृष्ठ पर CSS कोड लागु करते है तो कौन से लाभ मिलते है वह देखते है।

1.CSS से समय कि बचत 
आप एक बार CSS लिख सकते हैं।और फ़िर ऎक हि सिट को किई वह सीरियस ही सीट में कोई HTML पेजो में पुनः उपयोग कर सकते हैं। आप प्रत्येक HTML तत्व के लिए परिभाषित कर सकते हैं।और इसे जितने चाहे उतने वेब पेजो को पर लागू कर सकते हैं। यहां इसकी सहायता से आप अपने समय की बचत कर सकते हैं क्योंकि इसके कोर्ट को अप्लाई कर एक साथ छपी पेज सेटिंग पर लागू किया जा सकता है यह आपके लिए लोडिंग समय को कम करती है इससे आपकी वेबसाइट में ज्यादा यूजर आने लगते हैं।

2.CSS मे पेज तेजि से लोड होते है
दोस्तों अगर आप CSS का उपयोग करते है तो आपको हर बार HTML कोड टैग करने कि आवश्यकता नहि है।किसि टैग का सिर्फ़ ऎक बार CSS नियम लिखे और उसे उस टैग कि सभि घटनाओ पर लागु करे।इसलिये कम कोड का अर्थ है तेजि से डाउनलोड समय।

3.HTML के लिये सुपरियर शैलिया
CSS में HTML  की तुलना में बहुत अधिक विस्तृत विशेषताएं हैं। इसलिए आप HTML विशेषताओं की तुलना में अपने HTML पृष्ठ को कहीं बेहतर रूप दे सकते हैं।

4.Multiply डिवाइस संगतता
स्टाइल सीट सामग्री को एक से अधिक प्रकार के डिवाइस के लिए अनुकूलित करने की अनुमति देते हैं।ऎक हि HTML दस्तावेज का उपयोग करके एक वेबसाइट के विभ्भिन संस्करणो को पिडिए और सेल फोन जैसे हैंडहेल्ड डिवाइस या प्रिंटिंग के लिए प्रस्तुत किया जा सकता है।

5.Global Web Standards
अब HTML विशेषताओं को बहिष्कृत किया जा रहा है। और CSS का उपयोग करने की सिफारिश की जा रही है।इसलिए सभी HTML पेजो को भविष्य के ब्राउज़र के अनुकूल बनाने के लिए CSS का उपयोग शुरू करना एक अच्छा विचार है।

6.आकर्षक वेबसाइट
दोस्तों यह CSS आपकी वेबसाइट को आकर्षित बनाने का कार्य करता है। इसकी सहायता से आप अपने वेबसाइट के फोंट, बैकग्राउंड कलर ,फोंट साइज, आदि में परिवर्तन कर सकते हैं। इससे आपकी वेबसाइट अन्य वेबसाइट से ज्यादा खूबसूरत दिखेगी और आपकि वेबसाइत पर ज्यादा से ज्यादा लोग आयेगे और आपकि वेबसाइट पर ज्यादा ट्राफ़िक आएंगि। और आप कि वेबसाइट खुबसुरत दिखेंगि जिससे लोगो वेबसाइट पर आकर्षित होंगे।

CSS कैसे सिखे?

यदि दोस्तो आप CSS सिखना चाहते हो तो आइये हम आपको बताते है कि आप CSS कहा से सिख सकते है।

1.You Tube से CSS सिखे
दोस्तों आजकल यूट्यूब में सभी प्रकार का कांटेक्ट उपलब्ध है। और you tube पर CSS  सर्च करके आप उस CSS के ट्यूटोरियल सर्च करने पर आपको बहुत सारे चैनल मिल जाएंगे जहां से आप CSS देख सकते हो और आप CSS भाषा शिख सकते हो।

2.ओनलाइन कोर्स करके CSS  सिखे 
दोस्तों अगर आप CSS सीखना चाहते हैं। तो आजकल के जमाने में ऑनलाइन कोर्ष बहुत सारे मिल जाते हैं जिससे आप CSS सीख सकते हो। दोस्तों आप ऑनलाइन कोर्स के द्वारा CSS सीखना चाहते हैं। आजकल ऑनलाइन कोर्स तेजी से पॉपुलर हो रहा है। इसमें आपको न किसी टीचर के पास जाना पड़ता है ना किसी इंस्टिट्यूट मैं। आप इसको आसानी से घर बैठकर सारी चीज आसानी से सीख सकते हैं। 

3.Google से CSS सिखे 
दोस्तों अगर आप CSS  कोडिंग सीखना चाहते हो तो आप गूगल के माध्यम से भी CSS कोडिंग शिख सकते हैं।गूगल में जाकर आप सर्च कर सकते हैं।और गूगल में आपको CSS के अनेक टेक्स्ट पेज देखने को मिल जाएंगे। इसमें उदाहरण के माध्यम से भी आपको समझाया जाता है। यह आपको सीखने के लिए ऎक विश्वशनिय प्लेटफ़ोर्म हो सकता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा आया यह लेख CSS क्या है? यह जरूर पसंद आया होगा। मेरी हमेशा से यह कोशिश रहती है कि आप सभी को उसके बारे में या उस विषय के बारे में पूरी जानकारी दे सकूं।दोस्तो आज हमने बताया कि CSS क्या है? और CSS और उनसे जुडि हर जानकारि देने कि कोशिश है।और दोस्तो हमने उनकि उनसे जुडि हर माहिति को आपको साझा करने कि कोशिश कि है। यदि आपको इस पोस्ट मे कमि दिखति है तो आप हमे कोमेन्ट करके बता सकते हो।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ,,,''धन्यवाद''

Comments